ब्रेकफास्ट में इस ड्रिंक के इस्तेमाल से तेजी से घटेगी पेट और कमर की चर्बी

ब्रेकफास्ट में इस ड्रिंक के इस्तेमाल से तेजी से घटेगी पेट और कमर की चर्बी

सेहतराग टीम

शारीरिक बीमारी आज के समय में काफी लोगों को परेशान करती हैं। इसलिए लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आधुनिक समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान में काफी बदलाव देखा गया है। इसकी वजह से लोगों में मोटापा जैसी समस्या आम बात हो गई है। कई लोग इससे निजात पाने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप चाहे तो इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं।

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

अगर आपकी चर्बी ज्यादा बढ़ गई हैं तो काली मिर्च और लौंग से बनें इस मैजिकल ड्रिंक का जरूर सेवन करें। रोजाना सुबह इसका सेवन करने से आपका वजन तो कम होगा ही। इसके साथ-साथ इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे। जानिए कैसे बनाए। 

 वेटलॉस ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • 4 काली मिर्च
  • 2 लौंग
  • सेंधा नमक
  • नींबू का रस 

ऐसे बनाएं वेटलॉस ड्रिंक (Recipe For Weight Loss Drink in Hindi):

रात को  पानी में काली मिर्च और लौंग भिगो दें। सुबह इसको धीमी आंच में उबाल लें। जब पानी आधा बच जाए तो इसे छान लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू और सेंधा नमक मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

कैसे करेगा काम

काली मिर्च में पेपराइन नाम तत्व पाया जाता है। जो ब़डी में जाकर तेजी से मेटाबॉजिल्म बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही कमर में जमे फैट को कम करने में मदद करता है। वहीं लौंग आपको पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जिससे आपका भोजन आसानी से पच जाता है जोकि आपके वजन कम करने में काफी कारगर है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? ताकि फायदा हो नुकसान नहीं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।